0.5 C
London
Tuesday, February 7, 2023
HomeTop Storyउत्तरकाशी बस हादसे में मृतकों की संख्या 24 पहुंची, रेस्क्यू ऑपरेशन रोका

उत्तरकाशी बस हादसे में मृतकों की संख्या 24 पहुंची, रेस्क्यू ऑपरेशन रोका

Date:

Related stories

spot_imgspot_img

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में मंगलवार देर रात इंदौर चारधाम यात्रियों की बस गहरी खाई में गिर गई। हादसे में 24 लोगों की मौत हो गई, जबकि 6 अन्य घायल हैं। तीन घायलों को इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से देहरादून लाया गया है। बाकी तीन का इलाज जिला अस्पताल उत्तरकाशी में इलाज चल रहा है। अब सर्च ऑपरेशन रोक दिया गया है। फिलहाल एक यात्री जो हलवाई था वह लापता है।

पुलिस के अनुसार, यह दुर्घटना उत्तरकाशी जिले के नलूपानी के पास गंगोत्री हाईवे पर हुई। जब मध्य प्रदेश के इंदौर से पहुंचे श्रद्धालुओं की एक बस गंगोत्री तीर्थस्थल से लौट रही थी। यह सभी केदारनाथ जा रहे थे। रात रुकने के लिए होटल तलाश रहे थे, तभी रास्ते में हादसा हो गया। जो चार लोग लापता बताए जा रहे थे, उनकी शव भी बरामद कर लिए गए हैं।

मंगलवार को रात तीन बजे तक रेस्क्यू चलता रहा। फिर सुबह उजाला होते ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया। राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ), उत्तराखंड पुलिस और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की टीमों ने राहत एवं बचाव अभियान के दौरान छह लोगों को बचाया। रस्सी के सहारे घायलों और शवों को नदी के दूसरे छोर लाया गया। एडीएम उत्तरकाशी ने बताया कि सभी शवों की शिनाख्त हो गई है। कुल मृतक की संख्या 24 हो गई है। घायल यात्रियों की संख्या 6 है। बस में कुल 31 यात्री सवार थे।

दुर्घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन रोका गया

बस में सवार हलवाई बताया जा रहा है लापता। इसलिए दोबारा रेस्क्यू शुरू किया गया था, लेकिन देर शाम रेस्क्यू ऑपरेशन रोक दिया गया है। जोशियाड़ा बैराज से भागीरथी में पानी छोड़ दिया गया है। बस में ड्राइवर कंडक्टर समेत कुल यात्रियों की संख्या 31 थी। ड्राइवर-कंडक्टर समेत 24 लोगों के शव रिकवर किए जा चुके हैं। इनकी शिनाख्त हो चुकी है। छह घायल हैं। इनमें से तीन को देहरादून लाया गया है। एक लापता है। दूसरी बस में सवार यात्रियों ने बताया कि उनके साथ आया हलवाई तेज किरण भी दुर्घटनाग्रस्त बस में सवार था। पुलिस-प्रशासन अब तक 30 यात्रियों को मानकर चल रहा था। लेकिन हलवाई के लापता होने की जानकारी मिलने के बाद बस में सवार कुल यात्रियों की संख्या 31 हो गई है। मध्य प्रदेश पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी आलोक पटारिया टीम के साथ उत्तरकाशी पहुंच चुके हैं। उन्होंने पहले घटनास्थल का दौरा किया, फिर अस्पताल पहुंचे। यहां खाई से निकालकर लाए गए पांच शवों का पोस्टमार्टम चल रहा है। 18 शवों की शिनाख्त हो गई है। छह शवों की शिनाख्त नहीं हो पा रही है।

शवों को इंदौर भेजने की प्रक्रिया शुरू

उत्तरकाशी के डीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्य प्रदेश सरकार की टीम उत्तरकाशी बस हादसे में मृतकों के परिजनों को बॉडी की पहचान के लिए उत्तराखंड भेज दिया है। जिसके बाद मृतकों के शव निवास स्थान भेजने के लिए देहरादून के जॉलीग्रांट एयरपोर्ट भेजा जाएगा। अधिकारियों को ‘चार धाम यात्रा’ के मार्गों पर उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कहा गया है, जहां खतरे की आशंका हो सकती है। साथ ही उन्हें वाहनों की गति पर निगरानी रखने, मोड़ पर चेतावनी तथा दुर्घटना से बचने के लिए नाके लगाने के निदेश दिए गए हैं।

शवों की शिनाख्त में आ रही दिक्कत

प्रशासन अब तक 11 शवों की शिनाख्त कर चुका है। बाकी शवों की शिनाख्त नहीं हो पा रही है। जो यात्री दूसरी बस में सवार थे, वह भी उन्हें नहीं पहचान पा रहे हैं। दरअसल सभी इंदौर के अलग-अलग इलाकों के रहने हैं। ऐसे में एक-दूसरे से ज्यादा परिचित नहीं हैं। वहीं लोग शवों की शिनाख्त में भी डर रहे हैं। पुलिस आईडी या अन्य माध्यमों से शवों की शिनाख्त कर रही है। अभी इंदौर से परिजन नहीं पहुंच पाए हैं। इनके पहुंचने के बाद शवों की शिनाख्त में मदद मिलेगी। उधर, राजस्व पुलिस और रेगुलर पुलिस की सीमा को लेकर भी विवाद हो रहा है। ऐसे में पंचनामा भरने दोनों विभागों में तालमेल का अभाव दिख रहा है।

हादसे वाली जगह 500 मीटर आगे रुकी थी दूसरी बस

इंदौर निवासी 57 यात्री दो बसों में चारधाम यात्रा पर आए हुए थे। हादसे में घायल भावना ने बताया कि दो दिन पहले इन्होंने ऋषिकेश से यात्रा शुरू की थी। सोमवार को यमुनोत्री धाम के दर्शन कर यात्रियों का उत्तरकाशी में रुका था। मंगलवार को सुबह सभी गंगोत्री धाम के दर्शन किए। दोपहर 1.30 बजे गंगोत्री से चले थे। रास्ते में रहने की जगह ढूंढ रहे थे। यात्रियों की एक बस आगे निकल गई थी। जबकि पीछे चल रही बस हादसे का शिकार हो गई। आगे निकली बस के यात्री इससे बेखबर थे। वह हादसे वाली जगह से 500 मीटर दूरी पर ही एक होटल में रुके गए और पीछे वाली बस का इंतजार कर रहे थे।

शवों को बस से ले जाया जाएगा इंदौर
देहरादून। उत्तरकाशी बस हादसे में मृतकों के शवों को इंदौर ले जाने के लिए पहले ट्रेन की स्पेशल बोगी का इंतजाम किया गया था। लेकिन अब ट्रेन की व्यवस्था न होने के कारण दो बसें की गई हैं। बसों से शवों को इंदौर ले जाया जाएगा। इससे पहले शवों को उत्तरकाशी से देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट लाया गया है। यहां हिमालयन मेडिकल कॉलेज में शवों का कैमिकल ट्रीटमेंट कर इन्हें ताबूत में बंद किया जा रहा है। ताकि शव सुरक्षित तरीके से इंदौर पहुंच सकें। इंदौर प्रशासन की टीम जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंच चुकी है।

LIVE UPDATE:

1:48-घटनास्थल पर दो और बॉडी मिले।

1:47-दो बॉडी की हुई शिनाख्त। मोती सिंह चौहान पुत्र धन्ना लाल निवासी अनालचा थाना अनालचा जिला इंदौर उम्र 70 वर्ष, दूसरी नोमल बाई w/o बाला राम वार्ड नं-01 हाजी रसीद कालोनी धार रोड बेटमा जिला इंदौर उम्र 60 वर्ष।

12.00 घायल यात्रियों को हेलीकॉप्टर से देहरादून भेजा रहा है। मातली आईटीबीपी सेंटर से घायलों को भेजा जा रहा है।

12.30 घायलों को हेलीकॉप्टर से देहरादून लाया गया, यहां से मैक्स अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।

12.50 तीन घायल को मैक्स हॉस्पिटल में कराया गया भर्ती, हॉस्पिटल में घायलों का इलाज शुरू, सीएमओ देहरादून डॉ टीसी पंत ने दी जानकारी

11:54- एमपी के सीएम ने कहा- ‘मृतकों और घायलों के परिवारों को सभी प्रकार की सहायता प्रदान करने की व्यवस्था की जाएगी।’

11:53 -एमपी के सीएम, ‘रेलवे ने मृतकों के शवों को भेजने के लिए ट्रेन में स्पेशल बोगी का किया इंतजाम’।

11:52-घायलों को हेलीकॉप्टर से भेजा जा रहा देहरादून। घायलों को पहले उत्तरकाशी से एंबुलेंस के जरिए चिन्यालीसौड़ हवाईपट्टी भेजा जा रहा है। पहले तीन घायलों को एंबुलेंस से भेजा गया है।

11:40-प्रभारी मंत्री मदन कौशिक यात्री बस दुर्घटना को लेकर उत्तरकाशी मतली में पहुंच रहे है।

1.00 pm प्रभारी मंत्री मदन कौशिक ने अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना

1.11 PM सभी शवों को जॉलीग्रांट अस्पताल में केमिकल ट्रीटमेंट के बाद ताबूत में रखा जा रहा है

1:35 PM इंदौर के अधिकारी देहरादून पहुंचे

2.05 PM प्रशासन ने 18 मृतकों की शिनाख्त की

3.30 pm रेस्क्यू ऑपरेशन फिर शुरू, एक हलवाई बताया जा रहा लापता

6.30 pm रेस्क्यू ऑपरेशन रोका गया, जोशियाड़ा बैराज से भागीरथी में पानी छोड़ा गया

 

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories

spot_img