नई दिल्ली : अगर आप अमेरिकी दूतावास में जा रहे हैं तो ध्यान रखें की आपके पास लैपटॉप, टैबलेट या आईपैड न हो. यदि किसी विजिटर्स के पास इतरह की कोई भी वस्तु होगी तो उसे इंट्री नही मिलेगी. सुरक्षा कारणों से बाद अमेरिकी दूतावास ने राष्ट्रीय राजधानी, मुंबई और कोलकाता स्थित अमेरिकन सेन्टर में आने वाले विजिटर्स के लैपटॉप, टैबलेट या आईपैड लेकर अंदर जाने पर रोक लगा दी है.

रोक लगाने के पीछे अमेरिकी दूतावास ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए कहा कि हमारे अतिथि और यहां काम करने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण हैं. जिसके कारण इस तरह का फैसला लिया गया है. बता दें चेन्नई केंद्र में सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर पहले से ही प्रतिबंध है. फिलहाल फोन को लेकर आने वालों पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है.

अमेरिकी दूतावास में नोटबुक, क्रोमबुक, आईपैड, किंडल और मैकबुक सहित सभी लैपटॉप और टैबलेट को प्रतिबंधित किया गया है. यह फैसला अमेरिकी सरकार द्वारा विश्वभर में हमारे संस्थानों को लेकर की गई सुरक्षा समीक्षा के बाद लिया गया है. बयान में यह भी स्पष्ट किया गया है कि आगंतुकों को यह सारा सामान रखने के लिए भी कोई सुविधा नहीं दी जाएगी.