0.5 C
London
Tuesday, February 7, 2023
HomeTop Storyबॉलीवुड मसाला फिल्म जैसी है हॉलीवुड की फास्ट एण्ड फ्यूरियस 8

बॉलीवुड मसाला फिल्म जैसी है हॉलीवुड की फास्ट एण्ड फ्यूरियस 8

Date:

Related stories

spot_imgspot_img

फिल्म- फास्ट एंड फ्यूरियस 8
डायरेक्टर- एफ. गैरी ग्रे
कास्ट- विन डीजल, ड्वेने जॉनसन, जेसन स्टैथम, चार्लीज़ थेरॉन, मिशेल रॉड्रिग्स, टारेसे गिब्सन, लुडैक्रिस, नथली इमॅन्यूएल, कर्ट रसेल, स्कॉट ईस्टवुड, हेलेन मिररेन
रेटिंग- 2.5

कारों की बेहिसाब धमाचौकड़ी, मारधाड़, तोड़फोड़ और बिना ग्लिसरीन के आंसू। एक पल के लिए आपको लगेगा कि आप कोई बॉलीवुड मसाला फिल्म देख रहे हैं। फिर अचानक याद आएगा कि,’यार टिकट तो फास्ट एण्ड फ्यूरियस-8 का खरीदा था।’ कुछ ऐसी ही है हॉलीवुड की जानी-मानी सिरीज की यह आठवीं फिल्म, जिसे आप इनमें से किसी भी नाम से पुकार सकते हैं- ‘दि फेट ऑफ फ्यूरियस’, ‘फास्ट एण्ड फ्यूरियस 8’ या ‘फास्ट 8’।

फिल्म की शुरुआत होती है क्यूबा की एक दिलचस्प कार रेस से, जिसमें एक तरफ हैं एक खटारा कार के साथ फिल्म के हीरो और को-प्रोड्यूसर विन डीजल और दूसरी तरफ हैं अपनी आलीशान कार के साथ एक्टर सेलेस्तीनो कॉरनील। फिनिश लाइन से ठीक पहले विन की कार में आग लग जाती है, लेकिन फिर भी जीत उन्हीं की होती है। इस सीन की सिनेमेटोग्राफी फिल्म को सही गियर पर ले आती है। पर इसके बाद फिल्म की गाड़ी कभी ट्रैक पर चलती है, कभी डगमगाती है, कभी भागती है तो कभी इसमें धक्का लगाने का मन करता है। अपने नाम की तरह यह उतनी फास्ट नहीं है, जितना इसे होना चाहिए था। क्रिस मॉरगन की इस कहानी के मोड़ कहीं और तीखे, पैने हो सकते थे। सिरीज की पिछली फिल्म के मुकाबले यह कमजोर नजर आती है।

फिल्म में दिखाया गया है कि एक खूबसूरत, चालाक, साइबर एक्सपर्ट युवती साइफर (चार्लिज थेरॉन) किस तरह डॉमिनिक टोरेटो (विन डीजल) को अपने जाल में फंसाती है और उसे अपने साथियों ल्यूक हॉब्स (ड्वेन जॉनसन), रोमन (टाइरिस गिब्सन), टेज पार्कर(क्रिस ब्रिजेस), रैम्जी (नताली इमैन्युअल) और अपनी पत्नी लेटी (मिशेल रॉड्रिग्ज) से गद्दारी करने पर मजबूर कर देती है। साइफर के इरादे खतरनाक हैं और उस तक पहुंचना आसान नहीं है, क्योंकि वह कुछ समय बाद अपनी पहचान बदल लेती है। अब ल्यूक और टीम के बाकी सदस्यों के सामने चुनौती है साइफर के इरादों को मात देना।

इंटरवल के बाद का शुरुआती भाग काफी रोमांचक है, जिसमें साइफर शहर की हजारों कारों को हैक कर लेती है और उनका ‘ऑटो ड्राइव’ मोड एक्टिवेट कर देती है। अब हजारों कारें गैराज, पार्किंग और शोरूम्स से निकल कर खुद-ब-खुद सड़कों पर उतर आती हैं, एक दूसरे से टकराती हैं, लोगों की कारों पर चढ़ जाती हैं और धू-धू कर जलती भी हैं। यह सीन देखकर आपको रोहित शेट्टी और उनकी फिल्मों की याद जरूर आएगी। फिल्म के अंतिम सीक्वेंस में बर्फ पर कारों को दौड़ते दिखाया जाना भी रोमांचक लगता है।

एक्शन से भरपूर इस फिल्म में हल्के-फुल्के पल लेकर आते हैं रोमन (टाइरिस गिब्सन) और टेज पार्कर(क्रिस ब्रिजेस) के कुछ मजेदार डायलॉग्स। जेसन स्टैथम भी फिल्म में एक खास भूमिका में हैं। फिल्म का म्यूजिक अच्छा है और कहानी से मेल खाता है। विन और ड्वेन दोनों ने फिल्म में अच्छी एक्टिंग की है। फिल्म के हिंदी डब संस्करण में ‘दिमाग चार्जिंग पर लगाकर आया है क्या?’ और ‘मैं इस काम को खत्म करते ही सबसे पहले तुम्हारे टकले सिर पर डांडिया खेलूंगा’ जैसे डायलॉग्स तालियां बटोरेंगे, यह तय है। यानी कुल मिलाकर अगर आप बिना दिमाग खर्च किए वीकएंड मनोरंजन का प्लान बना रहे हैं तो यह फिल्म देख सकते हैं।

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories

spot_img