0.5 C
London
Tuesday, February 7, 2023
Homeबिजनेसपहली जुलाई से आईटी रिटर्न भरने के लिए आधार नम्बर देना जरूरी

पहली जुलाई से आईटी रिटर्न भरने के लिए आधार नम्बर देना जरूरी

Date:

Related stories

spot_imgspot_img

नई दिल्लीः आज आपकी जेब से जुड़े कई फैसलों की खबर आ रही है. पहले कैश ट्रांजेक्शन की लिमिट 3 लाख से घटकर 2 लाख हुई और अब इनकम टैक्स रिटर्न से जुड़ी ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. पहली जुलाई से रिटर्न दाखिल करने के लिए आधार नम्बर देना जरूरी होगा. इसके बिना आप लोग इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर पाएंगे. आज हुए फैसले में कहा गया है कि पैन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरते वक्त भी आधार कार्ड जरुरी होगा. अगर आधार नहीं है तो आधार के लिए एनरोलमेंट आईडी देना जरूरी होगा. आधार नंबर की जानकारी दिए बिना पैन इनवैलिड यानी अवैध माना जायेगा.

जैसा कि जाहिर है सरकार सारी सरकारी सुविधाओं के लिए धीरे-धीरे आधार कार्ड को जरूरी करती जा रही है और इसी कड़ी में ये नया बड़ा कदम लिया गया है. हालांकि देश में 90 करोड़ से ज्यादा आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं लेकिन अभी भी कई लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है. ऐसे में सरकार आधार कार्ड का इस्तेमाल रोजाना की दिनचर्या में और उपयोगी बनाने के लिए ऐसे फैसले ले रही है.

अभी हाल ही में लिए फैसलों में सरकार ने मिड-डे मील के लिए आधार अनिवार्य किया है. इसके अलावा कुछ जगहों पर आधार से लिंक ना होने पर लेनदेन रुकने की भी खबरें आई हैं. वहीं बीएड की तरह पॉलिटेक्निक परीक्षा में शामिल होने के लिए भी आधार जरूरी कर दिया गया है.

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories

spot_img